भारतीय रेलवे के बारे में जानकारी | Information about Indian Railways

भारतीय रेल का इतिहास 169 साल पुराना है। इसकी शुरूआत भारत में अंग्रेजों के शासन काल से हुई। भारतीय रेलवे ने सबसे पहली ट्रेन 18वीं सदी में चलाई गई। देश में पहली रेल 16 अप्रैल 1853 को बंबई के बोरी बंदर स्टेशन जो कि अब (छत्रपति शिवाजी टर्मिनल) से ठाणे के बीच चलाई गई थी।
इस ट्रेन में लगभग 400 यात्रियों ने सफर किया था। पहली ट्रेन ने लगभग 34 किलो मीटर लंबे रेलखंड पर सफर तय किया था। भारत में उस समय ट्रेन की शुरूआत देश की एक बड़ी उपलब्धि थी। पहली ट्रेन को भाप के इंजन के जरिये चलाया गया था।
भारतीय रेलवेज, एशिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क के रूप में जाना जाता है। यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क है जो एक ही मैनेजमेंट के अंतर्गत चलाया जा रहा है। रेलवेज के लिए देश में 115,000 किमी के ट्रैक बनाए जा चुके हैं। हर दिन करीब 12,617 ट्रेनों पर 23 लाख यात्री सफर करते हैं। भारतीय रेल ट्रैक की कुल लंबाई 64 हजार किलोमीटर से ज्यादा है। वहीं अगर यार्ड, साइडिंग्स वगैरह सब जोड़ दिए जाएं तो यही लंबाई 1 लाख 10 हजार किलोमीटर से भी ज्यादा हो जाती है।
रेलवे का हिंदी नाम क्या है?
भारतीय रेल आप ट्रेन की हिंदी तो जान चुके हैं, तो चलिए रेलवे स्टेशन के हिंदी शब्द के बारे में भी जान लेते हैं. रेलवे स्टेशन को हिंदी में ‘लौह पथ गामिनी विराम बिंदु’ और ‘लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल’ कहते हैं. इसके अलावा कई बार देसी भाषा में इसे रेलगाड़ी पड़ाव स्थल भी कह देते हैं
सबसे पहली हाई स्पीड ट्रेन
वर्ष 2014 में प्रति घंटे 160 किलोमीटर की दर से ट्रेन चलाने के लिए एक सफल परीक्षण हुआ था। इसके कुछ महीनों बाद फिर सेमी हाई स्पीड ट्रेन ‘गतिमान एक्सप्रेस’ का परीक्षण हुआ। इस ट्रेन ने मात्र 90 मिनट में दिल्ली और आगरा के बीच की दूरी पूरी की थी और इस दौरान करीब 30 मिनट की बचत की गई।
सबसे तेज और धीमी चलने वाली ट्रेन
नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी इस समय सबसे तेज चलने वाली शताब्दी ट्रेन है। यह 150 किमी प्रति घंटे के हिसाब से फैजाबाद से आगरा पहुंचती है। इसके अलावा मेतुपलयम-ऊटी नीलगिरी पैसेंजर ट्रेन देश की सबसे धीमी चलने वाली ट्रेन में है। यह 10 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चलती है। भारतीय रेलें दिन भर में जितनी दूरी तय करती हैं, वह धरती से चांद के बीच की दूरी का लगभग साढ़े तीन गुना है।
पहली बार 1986 में हुआ कम्प्यूटरीकरण
जुलाई 1986 में भारतीय रेल मंत्रालय ने कंप्यूटर पर भारतीय रेलवे की हर जानकारी और गतिविधि के लिए CRIS और ICRS जैसे संस्थानों की स्थापना की गई थी । इसके करह की घटना के बाद रेलबे के कम्प्यूटरीकरण की शुरुआत की गई थी ऑर इसकी तेजी से कम्प्यूटरीकरण को भी बढ़ावा मिला।
भारतीय रेलवे को जोन में विभाजित किया गया है और इन जोन को डिवीजन में विभाजित किया गया है. प्रत्येक जोन का एक डिवीजनल मुख्यालय होता है. प्रत्येक डिवीजनों का नेतृत्व एक डिवीजनल रेलवे प्रबंधक (DRM) करता है, जो क्षेत्र के महाप्रबंधक (GM) को रिपोर्ट करता है. भारतीय रेलवे में कुल 17 जोन और 73 डिवीजन हैं. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय रेलवे के जोन और डिवीजन के बारे में अध्ययन करते हैं.
भारतीय रेलवे के जोन और डिवीजन
1. उत्तर रेलवे (Northern Railway, NR)
२. उत्तर पूर्वी रेलवे या पूर्वोत्तर रेलवे (North Eastern Railway, NER)
3. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (Northeast Frontier Railway, NFR)
4. पूर्व रेलवे (Eastern Railway, ER)
5. दक्षिण पूर्वी रेलवे (South Eastern Railway, SER)
6. दक्षिण मध्य रेलवे (South Central Railway, SCR)
7. दक्षिण रेलवे (Southern Railway, SR)
8. मध्य रेलवे (Central Railway, CR)
9 पश्चिम रेलवे (Western Railway, WR)
10. दक्षिण पश्चिम रेलवे ( South Western Railway SWR)
11. उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway, NWR)
12. पश्चिम मध्य रेलवे (West Central Railway, WCR)
13. उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway, NCR)
14. दक्षिणपूर्व मध्य रेलवे (South East Central Railway, SECR)
15. पूर्व तटीय रेलेवे (East Coast Railway, ECOR)
16. पूर्वमध्य रेलवे (East Central Railway, ECR)
17. कोल्कता मेट्रो रेलवे (Kolkata Metro Railway)
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